आईएएस इंटरव्यू कैसे होता है ( How is an IAS interview )

आईएएस इंटरव्यू कैसे होता है ( How is an IAS interview )

हेलो दोस्तों , आज की इस पोस्ट मे मैं आपको IAS Interview की पूर्ण जानकारी हिंदी में दूँगा | UPSC IAS Examination की सभी स्टेज पास होने के बाद IAS Interview लिया जाता है, जिसमे IAS Interview Questions पूछे जाते है, इस लेख मे Top IAS Interview Questions के बारे मे बात करेंगे तथा साथ ही साथ IAS interview Kaise Hota Hai आप सोच रहे हैं, क्या आपने IAS Pre & Mains Exams को क्लियर कर लिया है और अब आप इंटरव्यू देने की तैयारी कर रहे हैं तो यह लेख आपके लिए है।

IAS Full Form


क्योंकि इस लेख में मैं आपको बताने वाला हूं IAS Interview Tips तो आज इस लेख में हम जानेंगे कि IAS के इंटरव्यू में क्या-क्या चीजें महत्व रखती है और किस तरह के प्रश्न पूछे जा सकते हैं। साथ ही साथ इस लेख में आपको IAS Interview की पूरी प्रक्रिया का पता चलेगा। तो लेख को पूरा जरूरी पढ़िए।

ias interview details in hindi


UPSC IAS Interview : IAS साक्षात्कार UPSC सिविल सेवा परीक्षा का अंतिम चरण है और यह सबसे महत्वपूर्ण चरण है। IAS साक्षात्कार अंतिम मेरिट सूची में निर्णायक भूमिका निभाएगा, उम्मीदवार IAS साक्षात्कार में अच्छे अंक प्राप्त कर सकते हैं और IAS कैडर सुरक्षित कर सकते हैं और कई बार यह उन्हें पीछे कर सकता है। तो, IAS interview पूरे सिविल सेवा परीक्षा में बनाता या तोड़ता है। आपके समय के 30 मिनट उम्मीदवारों के जीवन को बदल सकते हैं।

अब, IAS साक्षात्कार की तैयारी के लिए सबसे अच्छा समय है। चूंकि UPSC मुख्य परीक्षा समाप्त हो गई है, उम्मीदवारों को IAS साक्षात्कार की तैयारी के लिए DAF (Detailed Application Form) का विश्लेषण करने पर समय बिताना चाहिए। DAF के बारे में भी आगे जानकारी दी जाएगी।


IAS Personality Test Kya Hai


Personality Test या Interview UPSC सिविल सेवा परीक्षा का तीसरा चरण है। Mains योग्य उम्मीदवारों को
यूपीएससी द्वारा आयोजित उनके साक्षात्कार के लिए बुलाया जाएगा। Personality Test की अवधि निर्धारित नहीं है, लेकिन यह interviewers पर निर्भर करता है।

UPSC साक्षात्कार का अंतिम उद्देश्य उम्मीदवार की गुणवत्ता और क्षमता सुनिश्चित करना है कि क्या वह प्रशासन के लिए अनुकूल है। साक्षात्कार नई दिल्ली में UPSC के तहत विभिन्न बोर्डों द्वारा आयोजित किया जाता है और आवेदकों को व्यक्तिगत रूप से इन boards का सामना करना पड़ता है। अधिकतम अंक जो यूपीएससी साक्षात्कार से प्राप्त किए जा सकते हैं, वे 275 हैं। अच्छे कौशल और आपके विषय का ज्ञान
महत्वपूर्ण है और यह या तो आपके साक्षात्कार को बना या बिगाड़ सकता है।


IAS Kaise Bane आईएएस की तैयारी कैसे करें

UPSC IAS Interview

स्थान – संघ लोक सेवा आयोग (UPSC), धौलपुर हाउस, शाहजहाँ रोड, नई दिल्ली -110069

Interview सत्र – प्रति दिन दो सत्र – सुबह का सत्र – 9 बजे और दोपहर का सत्र – दोपहर 2 बजे

ड्रेस कोड – पुरुष – औपचारिक पंत और शर्ट और महिला – साड़ी या सलवार (चूड़ीदार)

IAS साक्षात्कार के अंक – 275 मार्क्स (अधिकतम)

Documents – DAF भरने के अनुसार सभी संबंधित दस्तावेजों को ले जाएं

IAS EXAM Ki Prepration Kaise Kare

IAS Interview Details in Hindi

यदि आप पहली बार UPSC IAS साक्षात्कार के लिए उपस्थित होने वाले हैं, तो आप साक्षात्कार के दिन IAS साक्षात्कार की प्रक्रिया को जानने के लिए उत्सुक होंगे। यहां हम आपके लिए प्रक्रिया बता रहे हैं।

उम्मीदवारों को जल्दी से निर्धारित स्थल पर पहुंचने की आवश्यकता होती है। यूपीएससी भवन में प्रवेश करने से पहले कुछ प्रारंभिक सुरक्षा जांच होगी, जहां सुरक्षा आपके interview call letter और सरकारी ID प्रमाणों (आपके साथ वैध ID प्रमाण ले जाना) की जांच करती है।

उम्मीदवारों को UPSC भवन सुरक्षा द्वारा निर्देशित रूप में अपने बैग और मोबाइल फोन रखने की आवश्यकता होती है।

उसके बाद, उम्मीदवारों को अपने दस्तावेजों की जांच के लिए प्रतीक्षालय में बैठने की अनुमति है। संबंधित सरकारी अधिकारी आपके दस्तावेजों (शैक्षिक प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र और आपके DAF के अनुसार अन्य संबंधित दस्तावेजों) को check करेगा।

Vision IAS Delhi With Vision IAS Notes PDF Download


एक बार दस्तावेज checking समाप्त हो जाने के बाद, उम्मीदवार बोर्ड के सामने आने के लिए पैनल और roll नंबर होगा। उदाहरण के लिए, यदि आपने पैनल नंबर 5 और roll number 2 का chit लिया है, तो इसका मतलब है कि आप पैनल नंबर 5 से पहले अनुक्रम में 2 वें स्थान पर हैं।

उम्मीदवारों को उनके संबंधित पैनल संख्या के अनुसार समूहों में बैठाया जाता है। आपके अनुक्रम के अनुसार, कर्मचारी UPSC साक्षात्कार बोर्ड के सामने पेश होने के लिए पैनल रूम में ले जाएंगे। औसतन, एक सत्र में यूपीएससी बोर्ड 5-6 उम्मीदवारों को लेता है। मोटे तौर पर प्रत्येक interview 25 से 30 मिनट तक रहता है।

IAS साक्षात्कार के लिए उपस्थिति एक अनूठा अनुभव है। IAS साक्षात्कार में सफलता प्राप्त करने और अच्छे अंक प्राप्त करने के लिए, उम्मीदवारों को विनम्र, शांत और आत्मविश्वास से भरा होना चाहिए।


IAS Interview Tips


अपनी इंटरव्यू की तैयारी जल्दी शुरू करें
छात्रों को अपने interview अभ्यास को जल्द से जल्द शुरू करना चाहिए। अपनी तैयारी शुरू करने के लिए सिविल सेवा मेन्स परीक्षा परिणाम का इंतजार न करें।

खुद की स्पष्ट समझ

खुद का अध्ययन करने में समय व्यतीत करें, क्योंकि एक अच्छा परिचय बाकी interview के लिए tone सेट कर सकता है। अधिकांश उम्मीदवार अपने विषयों से अच्छी तरह वाकिफ हैं, लेकिन स्पष्ट रूप से अपना परिचय देने में असफल रहते हैं। उन बिंदुओं और उपलब्धियों की एक सूची बनाएं जिन्हें आप अपने साक्षात्कार के लिए एक अच्छा परिचय बनाने के लिए अपने बारे में बताना चाहते हैं।


IAS Syllabus in Hindi Pre & Mains Syllabus


DAF की स्पष्ट समझ

जब आप व्यक्तित्व परीक्षण के लिए अपनी बारी का इंतजार कर रहे होते हैं, तो आपका विस्तृत आवेदन पत्र (DAF) बोर्ड के सदस्यों के सामने आपके लिए बोलता है। चूंकि उन्हें आपकी उम्मीदवारी के बारे में कोई पूर्व जानकारी नहीं है, इसलिए आपका DAF personality test के लिए tone सेट करता है। DAF उन्हें आपके बारे में प्रारंभिक विचार देता है और इसलिए, उन प्रश्नों के लिए मार्ग प्रशस्त करता है जो वे पूछ सकते हैं।

आमतौर पर पर्सनैलिटी टेस्ट में तीन तरह के प्रश्न पूछे जाते हैं:

DAF से प्रश्न: उदाहरण के लिए, आपके नाम का अर्थ क्या है? या आपके नाम और प्रसिद्ध व्यक्तित्व के नाम के बीच की कड़ी।

आपके ज्ञान के स्तर के आधार पर: उदाहरण के लिए, यदि आप B.Sc भौतिकी स्नातक हैं, तो आपसे पूछा जा सकता है कि क्वांटम सिद्धांत क्या है?

करंट अफेयर्स प्रश्न: उदाहरण के लिए, जीएसटी भारत के संघीय ढांचे को कैसे प्रभावित करता है?


ias interview questions in hindi


नीचे हम कुछ सर्च के माध्यम से प्राप्त IAS Interview Questions in Hindi मे नीचे प्रस्तुत कर रहे है, जिससे आपको एक आकडा मिल जाएगा की उपलब्ध परीक्षा मे किस प्रकार से प्रश्न पूछे जाते है।

  1. आप IAS अधिकारी क्यों बनना चाहते हैं?
  2. अपने बारे में बताओ? या अपने बारे में एक संक्षिप्त परिचय दें
  3. आप कैसे एक कच्चे अंडा को एक कंक्रीट फर्श पर टूटे बिना छोड़ सकते हैं?
  4. भगवान राम ने अपनी पहली दीवाली कहाँ मनाई थी?
  5. क्या होगा अगर एक सुबह आप जागीं और आप ने पाया कि आप गर्भवती हैं? (एक महिला उम्मीदवार से पूछा
  6. गया)
  7. यदि 2 एक कंपनी है और 3 भीड़ है, तो 4 और 5 क्या होंगे?
  8. आप नाश्ते में कभी भी क्या नहीं खा सकते हैं?
  9. यदि आप नीले समुद्र में लाल पत्थर डालते हैं, तो क्या होगा?
  10. अगर एक दीवार बनाने के लिए आठ पुरुषों को दस घंटे लगे, तो इसे बनाने के लिए चार लोगों को कितना समय
  11. लगेगा?
  12. दो जुड़वां बच्चे मई में पैदा हुए थे, लेकिन उनके जन्मदिन जून में हैं। यह कैसे संभव है?
जहॉ तक इस आयोग की परीक्षा की रणनिति और अन्य बहुत सी साक्षात्कार के अंतर्गत आने वाली सभी जरूरी जानकारी इस लेख मे बता दि है, पर आपको नीचे दिए गए अत्यंत महत्वपूर्ण वीडियो को ध्यान देना होगा।





तो दोस्तों यह थी IAS Interview से संबंधित संपूर्ण जानकारी कि किस तरह से IAS इंटरव्यू की प्रक्रिया को संपन्न किया जाता है और उसमें किस तरह के प्रश्न पूछे जा सकते हैं। IAS Interview Questions के बारे में और अधिक जानकारी आपको अगले लेख में मिलेगी।

तब तक के लिए यदि आपके इस लेख से जुड़े कोई प्रश्न है तो आप हमसे पूछ सकते हैं और निरंतर जुड़े रहिए हमारे इस ब्लॉग से ताकि इसी तरह की जानकारियाँ आपको प्राप्त होती रहे।

Friends, if you need an eBook related to any topic. Or if you want any information about any exam, please comment on it. Share this post with your friends on social media. To get daily information about our post please like my Facebook page. You can also join our Facebook group.

जरुर पढ़ें :- दोस्तों अगर आपको किसी भी प्रकार का सवाल है या eBook की आपको आवश्यकता है तो आप निचे comment कर सकते है. आपको किसी परीक्षा की जानकारी चाहिए या किसी भी प्रकार ki help चाहिए तो आप comment कर सकते है. हमारा post अगर आपको पसंद आया हो तो अपने दोस्तों के साथ share करे और उनकी सहायता करे.

Disclaimer: Sarkari Naukri pdf does not own this book, neither created nor scanned. We just provide the link already available on the internet. If any way it violates the law or has any issues then kindly mail us: sarkarinaukripdf@gmail.com

Post a comment

0 Comments