SSC CPO SI परीक्षा की तैयारी कैसे करे | preparation strategy of ssc cpo si

SSC CPO SI परीक्षा के लिए लाखों विधार्थियो  ने आवेदन किया है। इस साल जुलाई के पहले सप्ताह में इस परीक्षा का आयोजन होना संभावित है। ऐसे में उनके ‌लिए यह समय दिन-रात कड़ी मेहनत कर अपना करियर संवारने का है।

बहरहाल, जब बात करियर हो तो अपनी तैयारी की गुणवत्ता को लेकर किसी भी तरह‌ का समझौता करने से बचना चाहिए। जो विधार्थी ऐसे किसी भी समझौते से बचते है | जैसा की आप सभी लोग जानते होगे कि SSC CPO SI Notification जारी हो चुका है और SSC CPO SI Exam Date कुछ दिनो मे जारी कर दी जाएगी। बस कुछ ही दिन बाकी है, और तरह तरह के प्रश्न मन मे उठ रहे होगे की किस प्रकार से SSC CPO SI परीक्षा की तैयारी का कैसे करे कि नौकरी मिल जाए कि एक बार मे ही चुनाव (Selection) हो जाए | हमारी आज की लेख (Post) को ध्यान से पढे | उससे पहले हम यह जान लेते है कि SSC CPO क्या है |

SSC CPO क्या है ?


SSC CPO (केंद्रीय पुलिस संगठन) SI परीक्षा कर्मचारी चयन आयोग द्वारा दिल्ली पुलिस और CAPF यानि CRPF, CISF, BSF, SSB, ITBP आदि जैसे विभिन्न संगठनों में सब इंस्पेक्टर (SI) के पद पर नियुक्त होने वाले उम्मीदवारों का चयन करने के लिए आयोजित की जाती है।

SSC CPO का फुल फॉर्म क्या है?


कर्मचारी चयन आयोग (SSC - Staff Selection Commission) and केंद्रीय पुलिस संगठन (CPO - Central Police Organization)

SSC CPO SI परीक्षा की तैयारी कैसे करे |  preparation strategy of ssc cpo si

SSC CPO SI परीक्षा की तैयारी का कैसे करे?


SSC CPO SI 2020 में बहुत कम समय शेष है। इस परीक्षा की तैयारी अब अपने अंतिम चरण में है। छात्रों के ऊपर परीक्षा का दबाव भी धीरे- धीरे बढ़ता ही जा रहा है।

ऐसे में हम आपको कुछ तरीके बताने जा रहे हैं जिनसे आप मानसिक व शारीरिक रूप से एफकैट परीक्षा के लिए अच्छे से तैयार हो पाएंगे।

Previous Paper को Solved करें:

 

हम सभी जानते हैं कि जितना हम अभ्यास करेंगे हमारी skill उतनी ही मजबूत होगी। खासतौर पर प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए हम जितनी प्रैक्टिस करते हैं, हमारे सवालों को हल करने की गति उतनी ही तेज होती है। ऐसे में पिछले वर्ष के पेपर को हल करना हमारे लिए अत्यंत महत्वपूर्ण सिद्ध होता है। तैयारी के लिए सबसे महत्वपूर्ण टिप्स है कि रोज दो घंटे पुराने पेपर हल किए जाएं व साथ ही गणित (Math) को अधिक हल (Solve) किया जाए। इसके बाद बाकी विषयों की तैयारी की जाए।


टाइम मैनेजमेंट और मॉक टेस्ट:


SSC CPO SI परीक्षा में हर सेक्शन के लिए अलग से टाइम निर्धारित नहीं होता है जिससे छात्रों को टाइम मैनेजमेंट में अत्यधिक मुश्किल होती है। मॉक टेस्ट का अभ्यास करते समय व परीक्षा के समय भी छात्रों को इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि वो एक प्रश्न पर अत्यधिक समय तो नहीं नष्ट कर रहे। इसके साथ ही हर 1/3 की नेगेटिव मार्किंग होने के नाते जल्दबाजी में सवालों को गलत नहीं करना चाहिए। ऐसे में आपको जो सवाल एकदम निश्चित तौर पर आते हैं उनका उत्तर देना चाहिए और बाद में समय बचने पर मुश्किल सवालों का जवाब देना चाहिए। हमेशा याद रखिए की उत्तीर्ण होने के लिए सारे सवालों को हल करना आवश्यक नहीं है। 

विभिन्न भागों की तैयारी :


SSC CPO SI परीक्षा में छात्रों से 4 भागों में सवाल पूछे जाते हैं। जनरल इंटेलिजेंस एंड रीज़निंग, सामान्य ज्ञान और सामान्य जागरूकता, गणित, और English Comprehension। जिसमें से जनरल इंटेलिजेंस एंड रीज़निंग, सामान्य ज्ञान और सामान्य जागरूकता टेस्ट अन्य दोनों की तुलना में आसान होते हैं। वर्बल एबिलिटी में अंग्रेजी का हिस्सा अत्यधिक महत्वपूर्ण होता है जिसके लिए अधिक प्रैक्टिस की भी आवश्यकता होती है। मैथ्स के हिस्से की तैयारी करने के लिए एक फॉर्मूल शीट बनानी चाहिए जिसमें सभी शॉर्टकट भी हों। अंग्रेजी के लिए न्यूजपेपर पढ़ते रहें।  

अपने लिए निकालें समय: 


तैयारी करते समय अक्सर छात्र अपने स्वास्थ्य का ध्यान नहीं रख पाते। SSC CPO SI परीक्षा की तैयारी एक दीर्घकालिक युद्ध के समान होती है जिसके लिए आपको मानसिक, भावनात्मक व शारीरिक रूप से तैयार होना होता है। ऐसे में आपको अनुशासित रूप से लम्बे समय के  लिए तैयार होना होता है। हर थोड़े समयातंराल के बाद ब्रेक ज़रूर लें। कुछ घंटे के बाद 15 मिनट का पावरनैप लेने से आपकी तैयारी और भी बेहतर होती है। 

आखिरी समय की तैयारी: 


परीक्षा की तैयारी का सबसे प्रभावी तरीका है अधिक से अधिक मॉक टेस्ट हल करना। मॉक टेस्ट से आप वास्तविक परीक्षा की तरह तैयारी कर सकते हैं। इससे आप टाइम मैनेजमेंट भी सीखते हैं। साथ ही मॉक टेस्ट से आपको परीक्षा के पैटर्न का भी ज्ञान होता है। इन्हें एक निश्चित समय में हल करने का प्रयास करना चाहिए। ऐसा करने से आपकी तैयारी निश्चित रूप से बेहतर होती है।

अभ्‍यास ही सफलता का सही मार्ग है:


यह सौ फीसदी सही है कि अभ्यास ही सफलता का रहस्य है। आप जितना अभ्यास करेंगे उतनी ही आप की पकड़ और बुनियादी समझ संदर्भित विषय में मजबूत होती जाएगी और आप प्रश्नों में छुपी छोटी-छोटी बातों को पकड़ पायेंगे और गलतियों की सम्भावना को कम करते जाएंगे।

अधिक तनाव न लें:


परीक्षा की तैयारी के दौरान यह जरूरी है कि बोझ महसूस न करें। यह परीक्षा पर ध्‍यान बनाये रखने के लिये अत्‍यंत जरूरी है।

Friends, if you need an eBook related to any topic. Or if you want any information about any exam, please comment on it. Share this post with your friends on social media. To get daily information about our post please like my Facebook page. You can also join our Facebook group.

ज़रुर पढ़ें :– दोस्तों अगर आपको किसी भी प्रकार का सवाल है या ebook की आपको आवश्यकता है तो आप नीचे comment कर सकते है. आपको किसी परीक्षा की जानकारी चाहिए या किसी भी प्रकार की हेल्प चाहिए तो आप comment कर सकते है. हमारा post अगर आपको पसंद आया हो तो अपने दोस्तों के साथ share करे और उनकी सहायता करे.

Disclaimer: Sarkari Naukri pdf does not own this book, neither created nor scanned. We just provide the link already available on the internet. If any way it violates the law or has any issues then kindly mail us: sarkarinaukripdf@gmail.com

Post a comment

0 Comments